इंटरनेट ऑफ थिंग्स क्या है? जानिए हिंदी में

इंटरनेट ऑफ थिंग्स क्या है? जानिए हिंदी में

Introduction

आज का समय तकनीकी उन्नति और डिजिटल युग का है जिसमें अनेकों चीजें आसान हो गईं हैं। जिस तकनीकी उन्नति के चलते हमारे जीवन के सभी क्षेत्रों में डिजिटल स्केल में विकास देखा जा रहा है। इस हालात में, ‘इंटरनेट ऑफ थिंग्स’ नाम का एक नया शब्द काफी प्रचलित हो रहा है। आज के ब्लॉग आर्टिकल में, हम आपको बताने जा रहे हैं कि इंटरनेट ऑफ थिंग्स या IoT क्या है?

What is Internet of Things?

इंटरनेट ऑफ थिंग्स या IoT एक ऐसी तकनीक है जिसमें फिजिकल डिवाइस, वाहन और घरेलू उपकरण भी इंटरनेट से जुड़ जाते हैं और एक-दूसरे के साथ समन्वय करते हैं। इसका मुख्य उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को बेहतर और स्वच्छ जीवन जीने में मदद करना है। IoT एक सक्रियण्टेड विरोध सिस्टम है, जो हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, सोर्स कोड, डेटा एवं औद्योगिक स्टैंडर्ड का उपयोग करते हुए संगठित होता है। इसका उपयोग कारखाने, खेती, वाणिज्यिक उद्योग, सुरक्षा इत्यादि समेत अन्य क्षेत्रों में भी होता है।

How does Internet of Things work?

एक IoT सिस्टम में मुख्यतः टैग, सेंसर और एक्टुएटर इस्तेमाल होते हैं। इनमें टैग किसी वस्तु से संबंधित डेटा को पकड़ता है, सेंसर डेटा खींचता है और उपयोगकर्ताओं को सूचित करता है और एक्टुएटर वस्तु के साथ कुछ करने के लिए वापस संचालन करता है। इसमें विभिन्न तकनीकी साधनों का उपयोग कर स्मार्ट उपकरण बनाते हैं। …

Benefits of Internet of Things

IoT से हमारी दुनिया में सभी चीजों को संगठित बनाने का मुख्य उद्देश्य है। कुछ मुख्य लाभों में शामिल हैं –

  • सुरक्षा – IoT, सामान्य बैठकों या मीटिंगों की तरह आपकी सुरक्षा को बढ़ाता है। कुछ ईयरपीस इनफ्रास्ट्रक्चर्स फॉर ओयूर सेफ्टी के लिए सेंसर और सुदूर संवेदनाओं से लैस हैं जो अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं।
  • थोड़े व्यवसाय के लिए कम संपत्ति का अधिक काम – इससे आप संचालन वित्त बचाते हैं, कामगार के अनुसरण करते हैं और शोध और विकास पर फोकस करते हैं।
  • पूरी दुनिया को बेहतर बनाना – IoT से, अधिक ऊर्जा बचाने, अधिक सुरक्षित होने, कम उपकरण का उपयोग करके भी दुनिया को सुंदर बनाने का काम होता है।

Conclusion

आजकल IoT एक तेजी से बढ़ती तकनीक है, IoT या इंटरनेट ऑफ थिंग्स हमारे जीवन के सभी क्षेत्रों में प्रगति का सबूत है। यह उन आसानीयों में से एक है जो हमारे लिए सुखद जीवन और सुरक्षित रखता है। यह उन संपर्क बनाने में मदद करता है जो हमें आसानी से बनाने देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *