शिशु के लिए सही आहार: 6 महीने के बच्चे की डाइट चार्ट हिंदी में

शिशु के लिए सही आहार: 6 महीने के बच्चे की डाइट चार्ट हिंदी में

अपने नये जन्मे बच्चे के पोषण के लिए खाने का चयन करना एक बहुत महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। 6 महीने के उम्र में, शिशु का पोषण अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। इस बड़े पहलू पर लेकर, इस लेख में हम शिशु के लिए सही आहार के बारे में चर्चा करने वाले हैं। यहाँ शिशु के लिए सही आहार के बारे में संपूर्ण जानकारी मिलेगी, साथ ही एक उचित डाइट चार्ट का भी जिक्र होगा।

शिशु के लिए सही खाद्य पदार्थ

शिशु अपनी बड़ी तंदुरुस्ती के लिए अपने शारीर के लिए सही पोषण की आवश्यकता होती है। शिशु की डाइट में पूर्ण घोल दूध, फल, सब्जी, अनाज और पानी होना चाहिए। शिशु पूर्ण घोल वाले दूध या अन्य दूध उत्पादों का सेवन नहीं करते। एक टुकड़ी या तो अधिक होने पर मात्र कुछ टेबल स्पून के साथ परतु कोमल सब्जी खिलाने से शिशु को चूसने के अनुभव का अभ्यास होता है। शिशु जैसे-जैसे बड़ा होता है, वे भोजन खाने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

शिशु के लिए सफेद दूध की अनुमति

शिशु को 6 महीने तक सफेद दूध से नहीं खिलाया जाना चाहिए। शिशु के पाचन तंत्र में पछतावा होने की संभावना बढ़ जाती है। शिशु को गर्म पानी से मिलाकर पीलाना चाहिए जो अपने आप में एक किफायती पोषण होता है। पानी से मिलाकर जैसे फल रस और हल्दी वाले दूध भी शिशु को दिया जा सकता है।

शिशु के लिए अज्ञात खाद्य पदार्थ (एलर्जी) का फंडा

शिशु को अपनी उम्र से पहले एलर्जी हो सकती हैं। शुरुआत में, शिशु को कुछ दिन तक एक ही खाद्य पदार्थ से आरंभ करें। उदाहरण के लिए एक हिस्सा अमृत के साथ। शिशु को दस दिन के बाद अलग-अलग आहार की अवधि की अनुमति मिल सकती हैं। आप अपने बच्चे को एक ही खाद्य पदार्थ क्रम में फिट रख सकते हैं इस तरह से आप उनके अलर्जी के जोखिम को कम कर सकते हैं।

शिशु को मातृ स्तनपान का फायदा

शिशु को सम्पूर्ण घोल दूध ही उनके लिए सही और पूर्ण पोषण होता है। शिशु के विकास के लिए मातृ स्तनपान एक अति महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शिशु को कम से कम 6 महीने तक सिर्फ मां का दूध देना चाहिए। मां का दूध शिशु के इम्यून सिस्टम के विकास में मददगार होता है और उन्हें बहुत सारे गंभीर बीमारियों से बचाता है।

शिशु के लिए नाश्ता

शिशु के लिए नाश्ता तंदुरुस्त विकास में बहुत महत्वपूर्ण होता है। 6 महीने की उम्र में शुरुआत में, शिशु को कुछ साबुत अनाज या फिर दालों का बारीक कटे हुए प्रतिदिन दो टेबल स्पून कि मात्र में खिलाया जा सकता है।

सारांश

6 महीने के बच्चे की डाइट चार्ट हिंदी में शिशु के लिए सही आहार की एक सामग्री होती है। शिशु को पूर्ण घोल दूध, फल, सब्जी, अनाज और पानी जैसी लाभदायक आहार सामग्री खिलानी चाहिए। शिशु को मां का दूध, एक अहम् भाग रखता है। सही पोषण से शिशु के स्वस्थ विकास में मदद मिलती है। समय-समय पर शिशु की डाइट में बदलाव करना चाहिए जिससे उनके विकास के लिए सही और पूर्ण पोषण मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *